Interest Rate On RD 2023 : बैंक ग्राहकों को मिला त्योहार का तोहफा, बड़ाई RD की ब्याज दर

Interest Rate On RD 2023 : क्या आपके पास भी जरूरी आवर्ती खाता (Recurring Deposit) है या आप भी आने वाले दिनों में आरडी खोलने की योजना बना रहे हैं! तो ये आपके लिए जरूरी खबर है. संस्थानों में निवेश करने से लोगों को कई फायदे और बेहतर ब्याज भी मिलता है। ब्याज दर (आरडी ब्याज दर) पर ब्याज दर मिल रहा है।

Interest Rate On RD 2023

आप Recurring Deposit को ऑनलाइन या मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन या मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से खोल सकते हैं। भारतीय स्टेट बैंक, डिजिटल बैंक और चाइल्ड बैंक ने स्टोर डिपॉजिट यानी आरडी (आरडी ब्याज दर) पर ब्याज बढ़ा दिया है। अब ये बैंक पहले से ज्यादा ब्याज दे रहे हैं. अगर आप भी आरडी पर निवेश करने की सोच रहे हैं तो हम जानते हैं कि आपको किस बैंक में कितना ब्याज मिल रहा है।

Recurring Deposit योजना क्या है

रेकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit) एक छोटी बचत योजना है। आप पोस्ट ऑफिस या बैंक ऑफ इंडिया में केवल 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। इसमें आपको बैंकों द्वारा काफी बेहतर ब्याज दिया जाता है और आरडी वाल्व बैंक में आपको कई तरह की सेवाएं भी दी जाती हैं। आपको बता दें कि सभी बैंक आरडी पर अलग-अलग ब्याज (आरडी ब्याज दर) देते हैं।

आरडी में निवेश के फायदे :

  • रेकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit) में हर महीने कुछ रुपये बचाना एक आदत बन जाती है।
  • आरडी में निवेश करना जोखिम भरा नहीं माना जाता है.
  • आप कार्ड में न्यूनतम 100 रुपये जमा कर सकते हैं। हालाँकि, राशियाँ संस्थान से संस्थान में भिन्न हो सकती हैं।
  • इसमें मिलने वाला ब्याज (आरडी ब्याज दर) लगभग एफडी के बराबर होता है, इसलिए इसे सबसे अच्छा माना जाता है।
  • आप आरडी के नेट मोर्टगेज, लिफ्ट चेक, घर, कार आदि पर भी लोन ले सकते हैं। हालांकि, लोन जमा राशि का लगभग 80-90 फीसदी हो सकता है।
  • कई बैंक मैच्योरिटी अवधि से पहले पैसे निकालने की सुविधा देते हैं.

RD Interest Rate Hike 2023

इसके अलावा, यह कहा गया है कि कुल दंडात्मक ब्याज बैंक की कुल राशि (Recurring Deposit ब्याज दर) से वसूल किया जाएगा और केवल ब्याज या समय से पहले खाता बंद करने के समय, जैसा भी मामला हो, वसूल किया जाएगा। (आरडी ब्याज दर) विशेष रूप से, ऐसे आवर्ती खाते (Recurring Deposit) ब्याज गणना! इस प्रयोजन के लिए, एक महीने के एक अंश को पूरे महीने के रूप में माना जाएगा।

Recurring Deposit ब्याज दर: आरडी का समयपूर्व निकासी

कोटक की वेबसाइट के अनुसार, यह जमा एक महीने के भीतर समय पर किया जा सकता है! जल्दी बंद करने की स्थिति में कोई ब्याज (Recurring Deposit ब्याज दर) नहीं दिया जाएगा। और केवल मूल राशि ही वापस की जाएगी! इसके अलावा इसमें यह भी कहा गया है! वह आरडी ब्याज दर, आरडी की समय सीमा से पहले जमा पर दिया जाने वाला ब्याज (आरडी ब्याज दर)! दिनांक को मॉडल दर अथवा अनुबंधित दर पर किया जायेगा। बैंक में Recurring Deposit की अवधि, जो भी कम हो! 0.5% का दंडात्मक शुल्क काटा जाएगा।

Spread the love

Leave a Comment