LIC लाया है साल की धमाकेदार पॉलिसी, मिलती है इतनी हाजार पेंशन देखे

LIC लाया है साल की धमाकेदार पॉलिसी : बुढ़ापे में हर कोई अच्छा जीवन जीना चाहता है। उसे अपनी जरूरतों के लिए किसी के सामने हाथ नहीं फैलाना पड़े। यानी उन्हें हर महीने अपने खर्चों के लिए एक निश्चित रकम मिलती है। लोगों की इन्हीं इच्छाओं और आकांक्षाओं को ध्यान में रखते हुए भारतीय जीवन बीमा निगम कंपनियां पेंशन योजनाएं लेकर आई हैं। इन्हीं बीमा में से एक है एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी। इसके तहत निवेश करने पर आपको आखिरी सांस तक पेंशन मिलती है। यह एकल प्रीमियम पेंशन योजना है। इस योजना में राशि का भुगतान एक बार में या किश्तों में किया जा सकता है।

LIC लाया है साल की धमाकेदार पॉलिसी

भारतीय जीवन बीमा निगम की इस योजना में निवेश करने पर आपको निर्धारित अवधि के बाद आय प्राप्त होने लगती है। एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी के तहत पॉलिसीधारक को जीवन भर हर महीने एक निश्चित रकम मिलती है। यानी एकमुश्त निवेश करने से निवेशक को हर महीने नियमित रूप से पैसा मिलता रहता है। इस पॉलिसी को कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीद सकता है। एलआईसी की जीवन अक्षय पॉलिसी 30 से 85 साल की उम्र के लोग ले सकते हैं।

यह संयुक्त निवेश की सुविधा भी प्रदान करता है। एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी में 1 लाख रुपये निवेश करने पर आपको प्रति माह 3,000 रुपये और सालाना 12,000 रुपये की पेंशन मिलती है। इस तरह आप जितना अधिक निवेश करेंगे, आपको उतनी अधिक पेंशन मिलेगी। भारतीय जीवन बीमा निगम के पॉलिसीधारक को पॉलिसी की शुरुआत में एक गारंटीकृत वार्षिकी दर प्राप्त होती है। इनमें से अगर आप एक फ्लैट रेट पर जीवन भर देय वार्षिकी का विकल्प चुनते हैं तो आपको हर महीने 4,000 रुपये की पेंशन मिलेगी। इस योजना के तहत सालाना, छमाही, त्रैमासिक या हर महीने पेंशन ली जा सकती है.

यह भी जानें :- Sukanya Samriddhi Account Scheme

 

टैक्स में छूट मिलेगी : LIC लाया है साल की धमाकेदार पॉलिसी

अगर कोई निवेशक इस एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी में एक बार में 9,16,200 रुपये का निवेश करता है तो उसे 9 लाख रुपये का सम एश्योर्ड मिलता है। इसके अलावा निवेशक एक फीसदी टैक्स छूट का लाभ भी ले सकता है. वहीं, भारतीय जीवन बीमा निगम की पॉलिसी में आपको सालाना 86,265 रुपये मिलेंगे। आपको छमाही आधार पर 42,000 रुपये मिलेंगे और अगर आप तिमाही आधार पर पैसा लेना चाहते हैं तो आपको 20,745 रुपये दिए जाएंगे. इसी तरह अगर आप मासिक आधार पर पेंशन लेना चाहते हैं तो आपको 6,859 रुपये की रकम मिलेगी.

  • अगर यह एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी 75 साल के लिए है तो 40 लाख 72 हजार रुपये का निवेश करना होगा।
  • फिर उन्हें हर महीने 20 हजार रुपये की पेंशन दी जाएगी.
  • यदि आप 6 लाख 10 हजार 800 रुपये का प्रीमियम खरीदते हैं! तो इस प्लान पर उन्हें 6 लाख रुपये का सम एश्योर्ड लोन मिलेगा.
  • ऐसे में आपको प्रति वर्ष 76 हजार 650 रुपये की पेंशन दी जाएगी.
  • अगर आप हर महीने यह पेंशन लेना चाहते हैं तो आपको 6 हजार रुपये मिलेंगे।
  • अर्धवार्षिक पेंशन करीब 37 हजार रुपये होगी.
  • भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की जीवन अक्षय योजना में न्यूनतम पेंशन 12,000 रुपये प्रति वर्ष है।
  • यह पेंशन पेंशनभोगी की मृत्यु तक जारी रहती है।

LIC Jeevan Akshay Policy में कैसे मिलेगी हर महीने 36 हजार रुपये की पेंशन?

एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी (LIC जीवन अक्षय पॉलिसी)! एक समान दर पर लैपटॉप वार्षिकी का विकल्प चुनें। आप इस संस्था में एकमुश्त निवेश कर सकते हैं ! हर महीने पा सकते हैं 36 हजार रुपये की पेंशन! उदाहरण के लिए! यदि कोई 45 वर्ष का व्यक्ति इस योजना का विकल्प चुनना चाहता है ! और 70,00,000 रुपये का सम एश्योर्ड विकल्प भी चुनें! तो उसे 71,26,000 रुपये का एकमुश्त प्रीमियम देना होगा! इस निवेश के बाद उन्हें हर महीने 36,429 रुपये की पेंशन मिलेगी! हालाँकि, मृत्यु के बाद यह पेंशन बंद हो जाएगी! भारतीय जीवन बीमा निगम की जीवन बीमा पॉलिसी में कई योजनाएं शामिल हैं।

Spread the love

1 thought on “LIC लाया है साल की धमाकेदार पॉलिसी, मिलती है इतनी हाजार पेंशन देखे”

Leave a Comment