10th पास सरकारी नौकरी | IB Intelligence Bureau Recruitment 2023 | सैलरी ₹69,100 महीना

Intelligence Bureau Recruitment 2023 : (गृह मंत्रालय, भारत में सरकारी नौकरियां) 677 Security Assistant/Motor Transport Post और एमटीएस पदों के लिए अधिसूचना। सभी पात्र और इच्छुक उम्मीदवार (13-11-2023) या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं। Intelligence Bureau Recruitment परीक्षाओं, रिक्तियों, वेतन विवरण, आईबी नौकरियों और करियर, प्रवेश पत्र, परिणाम, आवेदन शुल्क, भारत में Intelligence Bureau सरकारी नौकरियों, कार्य अनुभव, आईबी शैक्षिक योग्यता और इन पदों के बारे में अन्य सभी विवरण/जानकारी के बारे में सभी विवरण/जानकारी . अधिक विवरण यहां दिया गया है. नीचे विवरण में उल्लेख किया गया है।

Intelligence Bureau Recruitment 2023

Intelligence Bureau Recruitment 2023-24 अधिसूचना विस्तृत जानकारी

Intelligence Bureau Recruitment 2023 के लिए नौकरी स्थान – उम्मीदवार अपनी इच्छानुसार नौकरी और परीक्षा स्थान चुन सकते हैं।

रिक्तियों की संख्या – कुल रिक्तियों की संख्या 677 है.

रिक्तियों का नाम और पदों की संख्या – प्रति पद रिक्तियों का नाम और संख्या नीचे उल्लिखित है।

1.Security Assistant/ Executive -362

2. Multitasking Staff (MTS) – 315

Private और सरकारी नौकरी के Update के लिए आप नीचे दिए गए लिंक से हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

वेतन/वेतन और ग्रेड वेतन – Security Assistant/Motor Transport Post पदों के लिए देय 21,700 – 69,100 रुपये और Multitasking Staff (MTS) पद के लिए 18,000 – 56,900 रुपये प्रति माह होगा। वेतन विवरण के बारे में अधिक जानकारी विस्तृत विज्ञापन में दी गई है।

आयु सीमा – इस Recruitment के लिए अभ्यर्थी की आयु 18 – 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु विवरण के बारे में अधिक जानने के लिए विस्तृत विज्ञापन पर क्लिक करें।

शैक्षणिक योग्यता – इन पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता का विवरण नीचे दिया गया है।

Security Assistant/मोटर ट्रांसपोर्ट/Multitasking Staff (MTS) – {10वीं पास}।

Shopping Offers 1
Amazon & Flipkart पर 80-90% DISCOUNT वाले LOOT DEALS का फायदा उठाने के लिए यहाँ क्लिक करें

शैक्षणिक योग्यता विवरण के बारे में अधिक जानने के लिए विज्ञापन देखें।

चयन विधि – Intelligence Bureau में Recruitment के लिए उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा, वर्णनात्मक परीक्षा और फिर व्यक्तिगत personal interview/ personality test में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। अभ्यर्थियों को इन परीक्षाओं के लिए तैयार रहना चाहिए।

पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न – निम्नलिखित विषयों पर कंप्यूटर आधारित परीक्षा का प्रश्न पत्र केवल अंग्रेजी और हिंदी में आयोजित किया जाएगा।

सामान्य जागरूकता (20 प्रश्न, 20 अंक)
मात्रात्मक योग्यता (20 प्रश्न, 20 अंक)
संख्यात्मक/तार्किक क्षमता और तर्क (20 प्रश्न, 20 अंक)
अंग्रेजी भाषा (20 प्रश्न, 20 अंक)
सामान्य अध्ययन (20 प्रश्न, 20 अंक)।

कंप्यूटर आधारित परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार का प्रश्न पत्र होगा जिसमें 100 अंकों के 10 प्रश्न होंगे। परीक्षा 60 मिनट की अवधि की होगी और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक की नकारात्मक अंकन होगी।

कार्य अनुभव – इन पदों के लिए किसी अतिरिक्त कार्य अनुभव की आवश्यकता नहीं है। इस Recruitment के लिए नए उम्मीदवार और बिना अनुभव वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

Private और सरकारी नौकरी के Update के लिए आप नीचे दिए गए लिंक से हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

आवेदन कैसे करें – सभी पात्र और इच्छुक उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट या दिए गए लिंक से ऑनलाइन आवेदन करना होगा।




आवेदन कर्ताओं से अनुरोध है कि वह अंतिम तारीख से पहले अपना आवेदन पूरा कर ले। आवेदन प्रक्रिया आधिकारिक तौर पर शुरू कर दी गई है।

उम्मीदवारों को अपना ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। उम्मीदवारों को केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन करना होगा। साक्षात्कार के समय, उम्मीदवारों को अपना शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र, एक पिन नंबर के साथ स्थायी पता सहित व्यक्तिगत विवरण, व्यक्तिगत वैध ईमेल और एक व्यक्तिगत मोबाइल नंबर ले जाना चाहिए। ऑफ़लाइन मोड के माध्यम से भेजे गए आवेदन निश्चित रूप से अस्वीकार कर दिए जाएंगे।

आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि – सभी उम्मीदवारों को (13-11-2023) या उससे पहले आवेदन करना होगा। अंतिम तिथि के बाद कोई भी आवेदन पत्र जमा नहीं किया जाएगा।

Download Official Notification

आवेदन शुल्क – आवेदन शुल्क सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 500 रुपये और एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी और महिला वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 450 रुपये होगा। उच्च पद के लिए आवेदन करने वाले Intelligence Bureau आईबी के नियमित कर्मचारियों को भी आवेदन शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है। उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआई या नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन करना होगा। इस Recruitment के ऑनलाइन विवरण के बारे में अधिक जानने के लिए विस्तृत विज्ञापन पर क्लिक करें।

महत्वपूर्ण नोट – नियत तिथि के बाद प्राप्त आवेदनों पर किसी भी परिस्थिति में विचार नहीं किया जाएगा। बिना किसी संलग्नक के अपूर्ण या देर से आए आवेदनों को बिना किसी कारण और पत्राचार के सरसरी तौर पर खारिज कर दिया जाएगा। इसलिए आवेदन पत्र अंतिम तिथि से पहले पहुंच जाने चाहिए। देर से/अपूर्ण आवेदन पत्र अस्वीकृत किये जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें :
UPPSC RO ARO Recruitment 2023
National Housing Bank Recruitment 2023
APCOB Bank Recruitment 2023
SSC Recruitment 2023

हम आशा करते हैं कि आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई होगी, अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो, तो आप इसे अपने दोस्त, फैमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करें। ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके।

Indian Army Agniveer Recruitment 2023

Spread the love

Leave a Comment